Using Ghee With Water Can Ease Constipation, Know Other Benefits For Body


पानी के साथ घी के इस्तेमाल से कब्ज की शिकायत दूर हो सकती है. कब्ज से होनेवाले पेट दर्द से कौन नहीं वाकिफ होता है. अगर आप भी कब्ज से जूझ रहे हैं और देसी तरीकों से उपचार करना चाहते हैं, तो आयुर्वेदिक तरीका फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए मात्र आपको एक ग्लास घी और एक ग्लास गर्म पानी की जरूरत होगी. फिर उसके बाद पेट की समस्या में घी और पानी का जादुई असर खुद देखेंगे.

कैसे ये काम करता है?

घी को सुपर फूड कहा जाता है. लेकिन इससे फायदा हासिल करने के लिए इस्तेमाल से पहले सही तरीका जानना चाहिए. घी में ब्यूट्रिक एसिड भरपूर पाया जाता है. कहा जाता है कि ब्यूट्रिक एसिड कब्ज दूर करने में मदद करता है. ब्यूट्रिक एसिड मेटाबोलिज्म को भी ठीक करता है और आवृत्ति के अलावा मल की गति में मदद करता है. ये पेट दर्द, गैस, ब्लोटिंग और कब्ज के दूसरे अन्य लक्षणों को कम करता है.

घी प्राकृतिक तरीके से मल को मुलायम बनाता है. उसके सेवन से हड्डी की ताकत में वृद्धि, वजन में कमी और पर्याप्त नींद जैसे स्वास्थ्य संबंधी फायदे हासिल किए जा सकते हैं. इसके अलावा घी शरीर को चिकनाई भी देता है और आंत के रास्तों को साफ करता है. जिससे शरीर के अपशिष्ट की गति ठीक होती है. इसके अलावा घी के इस्तेमाल से कब्ज के खतरे को भी कम किया जा सकता है.

पानी के साथ घी का सेवन कैसे?

कब्ज दूर करने के लिए 200 मिलीग्राम गर्म पानी में एक चम्मच घी मिलाएं. अगर आप बेहतरीन नतीजा हासिल करना चाहते हैं तो सुबह में खाली पेट घी-पानी का सेवन करें. कब्ज उस वक्त होता है जब पाचन की नली, आंत और पेट सूखे, सख्त और कठोर हो जाते हैं. घी में पाए जानेवाले चिकनाई के गुण पाचन नलियों को मुलायम बनाते हैं और शरीर से कचरे की आसान निकासी का रास्ता बनाते हैं.

जॉनसन एंड जॉनसन ने कोरोना वैक्सीन पर चल रहा ट्रायल रोका, परीक्षण के दौरान वॉलेंटियर के बीमार होने के बाद किया फैसला

Tips for Teeth: अगर आप दांत के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये चंद देसी नुस्खे, पेन किलर का करेंगे काम



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close