Want To Avoid Weight Gain In Ramadan? Here Are 8 Tips You Must Do

    0
    171

    [ad_1]

    रमजान के पवित्र महीने में परिवार और दोस्त अक्सर एक साथ अपना रोजा खोलते हैं और शानदार भोजन एक दूसरे के साथ साझा करते हैं. दुनिया भर में इफ्तार टेबल पर शुगर वाली मिठाइयां, तला हुआ फूड और चावल की डिश प्रमुखता से होती हैं. हालांकि रोजा रखनेवाले सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक खाने पीने से दूर रहते हैं.

    ऐसे में बहुत सारे लोग इफ्तार खोलते वक्त विभिन्न भूड्स में शामिल हो जाते हैं और अक्सर उससे वजन बढ़ जाता है. रमजान के दौरान कुछ टिप्स का पालन कर आप आसानी से वजन बढ़ने को रोक सकते हैं जिससे हर किसी को पवित्र महीने से आनंद उठाने की अनुमति मिले. 

    रमजान में वजन बढ़ने को रोकने के आसान टिप्स

    1. सुनिश्चित करें कि इफ्तार और सेहरी के दौरान प्रोटीन और सब्जियों का अच्छा हिस्सा और जटिल कार्बोहाइड्रेटट की संतुलित मात्रा का इस्तेमाल करें. 
     
    2. जहां तक संभव हो सके गहरा तला फूड खाने से परहेज करें. उसके बजाय सुनिश्चित करें कि कम से कम 70 फीसद आप जो कुछ भी खाएं, स्वस्थ हो.

    3. कैलोरी को ड्रिंक्स जैसे जूस, लोकप्रिय रमजान ड्रिंक्स और सॉफ्ट ड्रिंक्स के जरिए बनाने से परहेज करें. मिठाई खाएं, लेकिन मात्रा को सीमित जरूर करें.

    4. बहुत ज्यादा खजूर, ड्राई फ्रूट्स और नट्स खाने से बचें. हालांकि, ये सभी फूड्स स्वस्थ माने जाते हैं, लेकिन फिर भी कैलोरी में ये फूड ज्यादा होते हैं.

    5. सुनिश्चित करें कि उचित भोजन उसी वक्त खाएं जब आपको भूख लगी हो और मिठाई या पेस्ट्री की शक्ल में मौजूद सामग्री को खाने से परहेज करें. 

    6. इफ्तार या सेहरी के वक्त टेबल पुर बहुत ज्यादा विभिन्न प्रकार के फूड खाने से बचें क्योंकि ये आपको ज्यादा खाने की तरफ धकेल सकता है. 

    7. अगर आप रमजान से पहले नियमित व्यायाम करते हैं, तब अपने वर्कआउट रूटीन को न रोके, बल्कि तीव्रता घटा दें और सप्ताह में 3-4 बार करें.

    8. रमजान में सक्रिय रहने की कोशिश करें और एक दिन में 10,000 कदम चलें. ये एक बार में ऐसा न करें बल्कि इफ्तार के बाद और पहले बांट लें.

    चिलचिलाती गर्मी को मात देने में ये फूड हैं कारगर, जानिए कैसे आपके शरीर और स्किन को रखते हैं ठंडा

    Milk Tips: इम्यूनिटी के लिए हल्दी दूध से लेकर कैलशियम के लिए दूध के फायदे तक, जानें

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0