Want To Stay Fit And Active Even After The Age Of 50, Then Follow This Diet Plan

    0
    98

    [ad_1]

    अक्सर देखा गया है कि 50 की उम्र तक आते-आते महिलाएं खुद का ख्याल रखना भी भूल जाती हैं. बच्चों और परिवार में वे इस कदर व्यस्त हो जाती हैं कि अपनी परवाह करने का समय ही नहीं बचता. कई बार तो महिलाएं घरेलू काम-काज के चलते घंटो भूखी भी रहती है. अनुचित खान पान का पूरा असर उनके शरीर पर पड़ता है. वहीं महिलाओं को जिंदगी की कई स्टेज से भी गुजरना पड़ता है. जैसे कि मासिक धर्म, गर्भावस्था, मेनोपॉज आदि. इससे उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी कई बार बुरा असर पड़ता है. ऐसे में इस स्थिति से निपटने के लिए 50 साल की उम्र की महिलाओं को भी अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने की जरूरत है. इस उम्र के बाद महिलाओं को अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए, क्योंकि स्वास्थ्य से जरा सी लापरवाही इस उम्र में उन्हें कई बीमारियों का शिकार बना सकती है. ऐसे में 50 +क्लब में शामिल हो चुकी महिलाओं की सेहत का ख्याल रखते हुए हम लाए हैं एक ऐसा डाइट प्लान जिसे फॉलो कर वे इस उम्र में भी एक्टिव और काफी फिट रह सकती हैं.

    फ्लेक्सिटेरियन आहार (Flexitarian Diet)

    50 की उम्र में पहुंच चुकी महिलाओं को फ्लेक्सिटेरियन डाइट को फॉलो करना चाहिए. इस हॉफ वेज डाइट भी कहा जा सकता है. दरअसल इस आहार में साग-सब्जियां विशेष तौर पर शामिल हैं. इसके साथ ही इस डाइट में कभी-कभार लाल मांस और मछली को भी शामिल किया जा सकता है. इस आहार को वेज डाइट से काफी बेहतर माना जाता है. इसे फॉलो करने से 50 की उम्र में पहुंच चुकी महिलाओं को आयरन की कमी, और ओमेगा फैटी एसिड्स की कमी नहीं होगी. इस डाइट में कैल्शियम की मात्रा भी प्रचुर ही है वहीं रिसर्च में भी इस बात का दावा किया गया है कि ये डाइट वजन घटाने के साथ ही शुगर कंट्रोल औह हार्ट की हेल्थ को अच्छा रखती है.

    डैश डाइट (Dash Diet)

    जहां तक डैश डाइट की बात है तो इसमें साबुत अनाज, मछली, नॉन फैटी डेयरी प्रॉडक्ट्स और लीन मीट व ताजे फल और सब्जियां शामिल होते हैं. इस डाइट में काफी कम मात्रा में शुगर और नमक खाया जाता है. गौरतलब है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए इस डाइट को काफी अच्छा और सुरक्षित माना गया है. इस आहार में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने की भी क्षमता होती है.

    मेडिटेरेनियन डाइट (Mediterranean Diet)

    50 की उम्र में पहुंच चुकी महिलाओं को इस डाइट को जरूर फॉलो करना चाहिए. बता दें कि इसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज और सीफूड खाने की अनुमति होती है. चिकन और अंडे भी इस डाइट में एड ऑन किए जा सकते हैं. इसके साथ ही लिमिट में रेड मीट का सेवन भी किया जा सकता है. वहीं शुगर, प्रोसेस्ड फूड्स और रिफाइंड ऑयल से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है. इस डाइट में सीमित मात्रा में अल्कोहल का सेवन भी किया जा सकता है. खास बात ये है कि ये डाइट सभी के लिए फ्लेक्सिएबल मानी जाती है.

    ये भी पढ़ें

    Health Tips: रात में सलाद खाने से होते हैं ये नुकसान, क्या आपको है मालूम

    Health Tips: डियोड्रेंट-परफ्यूम लगाने के नुकसान जान हो जाएंगे हैरान

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0