Weight Loss: This Is How You Should Drink After Preparing Tea For Weight Loss

    0
    136

    [ad_1]

    Weight loss: बात जब वजन में कमी की हो तो ब्लैक टी, ग्रीन, ओलॉन्ग और सभी तरह की हर्बल चाय पीने के फायदों के बारे में आपने सुना होगा. प्रमाणिक दूध की चाय स्वस्थ चाय की लिस्ट में मुश्किल से जगह बना पाती है. इसकी प्रमुख वजह उसमें दूध की मौजूदगी है. हम सभी जानते हैं कि दूध को फेटिंग के रूप में ब्रांडेड किया गया है. यही वजह है कि जब वजन घटाने की कोशिश की जा रही हो तो विनम्र और स्वस्थ डेयरी उत्पाद को ज्यादातर डाइट से दूर कर दिया जाता है, लेकिन एक आसान तरीका है जिससे आप नियमित दूध की चाय को स्वस्थ और वजन में कमी के अनुकूल बना सकते हैं.

    नियमित दूध की चाय बनाने के लिए सामग्री

    आपको एक कप पानी, एक चम्मच कोकोआ पाउडर, आधा चम्मच चाय की पत्ती, आधा इंच अदरक, आधा इंच दालचीनी की छाल, आधा चम्मच गुड़, दो से तीन चम्मच दूध चाहिए.

    नियमित दूध की चाय बनाने का तरीका

    एक बर्तन में पानी डालें. बारीक छीला हुआ अदरक और और दालचीन की छाल को उसमें रखकर एक से दो मिनट के लिए उबलने दें. फिर चाय की पत्ती और दूध मिलाकर ठंडा होने दें. चाय को कप में उड़ेलकर गुड़ पाउडर और कोकोआ पाउडर मिलाएं. आपकी वजन में कमी के अनुकूल चाय पीने के लिए हाजिर है.

    कैसे ये चाय सामान्य चाय से बेहतर है?

    ज्यादातर घरों में तैयार की जानेवाली नियमित दूध की चाय में दूध ज्यादा और पानी कम होता है. ये आदर्श ड्रिंक का विकल्प नहीं हो सकता जब आप वजन कम करने के मिशन पर हों. इसके अलावा, चीनी की ज्यादा मात्रा होने के चलते ऐसी चाय में कैलोरी भी ज्यादा होती है. इस स्पेशल वजन घटाने वाली चाय में दूध की मात्रा कम होती है और चीनी के बजाए गुड़ को मिठास के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. उसमें अलग-अलग मसाले भी होते हैं जिनके संभावित औषधीय लाभ जाहिर हैं.

    इस चाय को पीने से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ

    आप इस खास चाय को दिन में एक या दो बार पी सकते हैं. खाली पेट और अपने भोजन के समय के करीब पीने से परहेज करें. अदरक और दालचीनी में मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने की क्षमता है. इससे वजन में कमी की प्रक्रिया तेज हो सकती है और ये फैट जलाने में मदद कर सकता है. कोकोआ पाउडर शुगर और फैट में कम होता है. अंत में गुड़ पेट के आसपास फैट को जलाने में तेजी से मदद करता है.

    Health Tips: क्या आप जानते हैं Green Tea के अधिक सेवन से शरीर को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान!

    सरसों तेल का इस्तेमाल कर स्वास्थ्य सुधारें, स्किन, बाल और दांत के लिए इस तरह उठाएं फायदे

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0