What Happened After Having Four Cans Of Energy Drink For Two Years, Know From 21-year-old Student

    0
    118

    [ad_1]

    एनर्जी ड्रिंक के अत्यधिक इस्तेमाल का संबंध हॉर्ट फेल्योर से जुड़ सकता है. डॉक्टरों ने पत्रिका बीएमजे केस रिपोर्ट्स में चेताया है. ये चेतावनी एक 21 वर्षीय लड़के के इलाज के बाद आई है. लड़के ने नियमित तौर पर रोजाना 2 लीटर करीब 2 साल तक एनर्जी ड्रिंक का इस्तेमाल किया था. छात्र को एनर्जी ड्रिंक के ‘अत्यधिक’ सेवन के बाद हार्ट फेल्योर का सामना करना पड़ा.

    एनर्जी ड्रिंक से हार्ट फेल्योर का खतरा

    चार महीने बीमार पड़ने के बाद सांस की तकलीफ और वजन में कमी का इलाज के लिए मेडिकल सहायता की जरूरत पड़ी. ब्लड टेस्ट, स्कैन, ईसीजी से खुलासा हुआ है कि उसे हार्ट फेल्योर और किडनी फेल्योर दोनों का सामना था.

    टेस्ट रिपोर्ट में किडनी और हार्ट फेल होने के खुलासे के बाद डॉक्टरों ने उसका अंग प्रत्यारोपण का विचार किया. वहां अस्पताल में इंटेसिव केयर का पीरियड समेत उसने 58 दिन बिताया जिसे उसने ‘दर्दनाक’ बताया.

    डॉक्टरों ने बताया कि एनर्जी ड्रिंक से पैदा होनेवाली कार्डियोटॉक्सिसिटी उसके दिल फेल होने का सबसे ज्यादा कारण था. छात्र का नाम रिपोर्ट में जाहिर नहीं किया गया है और बताया गया है कि उसे अन्य बीमारी नहीं थी, लेकिन जिस डिब्बाबंद को पी रहा था, उसमें कैफीन की हर बार 160 मिलीग्राम मात्रा होती थी. उसने रिपोर्ट में योगदान देते हुए कहा, “मैं रोजाना चार एनर्जी ड्रिंक तक पीता था, मुझे झटके और दिल की धड़कन से जूझना पड़ा, जिसने मेरा रोजाना के कामकाज और यूनिवर्सिट की पढ़ाई को प्रभावित किया.

    जागरुकता बढ़ाने की पीड़ित ने की वकालत 

    पीड़ित छात्र ने बताया, ”मुझे सिर दर्द से भी गुजरना पड़ा जो उस वक्त होता जब मैं ड्रिंक नहीं पीता. इसने भी मेरे दैनिक कामकाज पर असर डाला और पार्क जाना या टहलना मुश्किल हो गया. आखिरकार मुझे इंटेसिव केयर यूनिट में भर्ती कराया गया. ये अनुभव बहुत दर्दनाक था. मेरा मानना है कि ड्रिंक्स और उसके तत्व के असर के बारे में ज्यादा जागरुक होना चाहिए.”

    डॉक्टर केली मोर्गन कहते हैं, “एनर्जी ड्रिंक्स का रोजाना इस्तेमाल युवाओं के बीच कम नहीं हुआ है, और हमारा रिसर्च खुलासा करता है कि निम्न और उच्च सामाजिक आर्थिक ग्रुप के बीच इस्तेमाल दर में व्यापक असमानता देखने को मिला है.” उनकी लोकप्रियता में उस वक्त तक कमी नहीं आ सकती है जब वैधानिक और नीति उपायों को लागू न किया जाए.

    Navratri Diet Tips: व्रत रखते वक्त इन फूड्स का आपको क्यों इस्तेमाल करना चाहिए, जानें

    रोज रात को सोने से पहले गर्म पानी में दो लौंग मिलाकर खाए, होंगे ये फायदा

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0