Why Do The Teeth Turn Yellow And How To Stop That From Happening, You Can Make Teeth Whiter And Presentable

    0
    119

    [ad_1]

    दांतों के पीले होने की समस्या नई नहीं है और विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को अक्सर इससे जूझना पड़ता है. दांत सौंदर्य व्यक्तित्व की झलक पेश करने में अहम भूमिका निभाते हैं, इसलिए लोग उसे स्वस्थ, साफ, सफेद और आकर्षक रखने के बारे में ज्यादा सजग रहते हैं. पीले दांतों से छुटकारा की कोशिश करते वक्त लोग अक्सर दांतों की सफेदी का विशेष तरीका चुनते हैं. हालांकि, दांतों की सफेदी पर लोगों का पूरी तरह भरोसा नहीं होता क्योंकि कुछ का मानना होता है कि इससे दांतों को नुकसान को पहुंचता है. लेकिन कई ऐसे अन्य तरीके हैं जिनसे दांतों को ज्यादा सफेद और चमकदार बनाया जा सकता है.

    दांत पीले क्यों पड़ते हैं?

    पीले दांतों के इलाज पर पहुंचने से पहले हमें समझना चाहिए कि हमारे दांत क्यों पीले पड़ते हैं. दांतों के पीले होने की कुछ आम वजहें होती हैं.

    गैर सेहतमंद जीवनशैली से जुड़ी गतिविधियां जैसे स्मोकिंग और शराब का सेवन

    ऐसी डाइट का इस्तेमाल जिसमें ज्यादा कॉफी और कार्बोहाइड्रेट युक्त सामग्री हो

    निरंतर दांत के इस्तेमाल की वजह से दांत के बाहरी आवरण का पतला हो जाना

    स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से गुजरना जिसमें दवा के इस्तेमाल की जरूरत हो

    उम्र ढलने को भी दांतों के रंग बदलने की वजह बनते हुए अक्सर देखा जाता है

    स्वस्थ, सफेद दांत के लिए टिप्स

    कुछ तरीकों की मदद से आप अपने दांत को ज्यादा स्वस्थ और सफेद बना सकते हैं.

    सेब का सिरका- पबमेड सेंट्रल में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक, पाया गया कि सेब का सिरका दांत को ज्यादा सफेद करने में मदद कर सकता है. हालांकि, उसका इस्तेमाल कम मात्रा में जरूर होना चाहिए और नियमित तौर पर नहीं होना चाहिए क्योंकि ये दांत की सतह को नुकसान पहुंचा सकता है.

    ब्रशिंग- एक दिन में कम से कम दो बार ब्रश करने को सुनिश्चित करें. अपने दांतों को दोनों बार 2-3 मिनट के लिए ब्रश करना चाहिए. अपने मुंह का हर हिस्सा साफ करें, उसी तरह जुबान का भी. आप अपने दांतों को ज्यादा सफेद बनाने के लिए दांतों के लिए टीथ व्हाइटनिंग टूथपेस्ट का विकल्प चुन सकेत हैं.

    स्वस्थ डाइट- विटामिन सी, फाइबर, फल और सब्जियों से भरपूर डाइट का इस्तेमाल करें. उससे आपके दांतों की सेहत समेत आपके संपूर्ण शरीर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है. कॉफी, चुकंदर और जामुन के इस्तेमाल से बचें क्योंकि उससे दांत का रंग खराब हो सकता है.

    हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बेकिंग सोडा- खाने का सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का मिश्रण पीले दांत और दाग से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद है. आप टूथपेस्ट घर पर भी दो चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड और एक चम्मच खाने का सोडा तैयार कर सकते हैं और उसे अपने दांतों पर लगाया जा सकता है.

    गर्मी को मात देने के लिए ये टिप्स हैं कारगर, इम्यूनिटी बढ़ाएंगे और शरीर के तापमान को स्थिर रखेंगे

    क्या फ्लू की वैक्सीन लगवाने से कोरोना वायरस संक्रमण की संभावना हो सकती है कम? जानें रिसर्च के नतीजे

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0