Winter Recipes: Here Are Some Tasty And Healthy Foods For Your Kids During Winter

    0
    133

    [ad_1]

    ठंड का मौसम बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि पतझड़ और ठंड में उन्हें सर्दी पकड़ने का ज्यादा खतरा होता है. ठंड का मौसम आपके बच्चे के इम्यून सिस्टम को कमजोर भी कर सकता है, जिससे उसके बीमार पड़ने की आशंका बढ़ जाती है. पौष्टिक फूड खाने से उनकी इम्यूनिटी सुधार में मदद मिलेगी और संक्रमण से लड़ भी पाएंगे. इसलिए, मासूम को गर्म कपड़े पहनाने के अलावा, डाइट में सेहतमंद फूड्स शामिल करें जिससे बच्चे सर्दी के दौरान खुश और स्वस्थ रह सकें.

    सर्दी में शरीर का तापमान गिरने के साथ हमें ज्यादा भूख लगती है. शायद, हम सभी गर्म महसूस करने के लिए कड़ाके की ठंड में सुविधाजनक स्वादिष्ट फूड्स तलाश करते हैं. यही मामला छोटे बच्चों के साथ भी होता है. इसलिए, बच्चों को पैकेट और प्रोसेस्ड फूड्स को छोड़कर अपने बच्चों का पोषण से भरपूर फूड्स के जरिए पेट भरें जिससे उन्हें ऊर्जा और पोषण मिल सके.

    स्वस्थ पास्ता और पराठा- कार्ब, सॉउस, पनीर और सब्जियों का वर्गीकरण बच्चों के लिए एक काल्पनिक भोजन का विकल्प बनाता है. मल्टीग्रेन अनाज से घर पर पास्ता तैयार करें. टमाटर और गाजर का शुद्ध सॉउस अतिरिक्त पोषण के लिए मिलाएं. ऊपर में क्रीम और मक्खन मिलाने से ऊर्जा और गर्मी के लिए जरूरी फैट्स मिलता है. यही टिप्स पराठा बनाने के लिए अपनाया जा सकता है. पनीर पराठे, पनीर के पालक के पराठे, मेथी या गोभी या मूली मराठा का प्रयोग करें.

    लड्डू- भारत में होना और सर्दी के दौरान घर के अंदर रहना बिना लड्डू के अकल्पनीय है. कई प्रकार के लड्डू बनाए जा सकते हैं. बेसन का लड्डू, ड्राई फ्रूट का लड्डू, तिल का लड्डू, मूंगफली की चिक्की, नारियल का लड्डू सर्दी के लिए खास हैं. आप उसे किसी जार में सुरक्षित तरीके से हफ्तों रख सकते हैं.

    हलवा- बेसन का शीरा, गाजर का हलवा, कद्दू का हलवा सर्दी में गर्मी को जोड़ते हैं. ये सभी फूड्स मात्र एक कटोरी में जादुई असर करते हैं. अपने बच्चों की ऊर्जा लेवल बढ़ाने के लिए उसमें थोड़ा ड्राई फ्रूट्स और नट्स को शामिल करें और आयरन के लिए गुड़ को मिलाएं.

    Eyecare Tips: आंखों की रोशनी में सुधार और दृष्टि को बढ़ाने के लिए ये देसी नुस्खे हो सकते हैं मददगार

    डायबिटीज रोगियों के लिए सोयाबीन है बेहद फायदेमंद, डाइट में इस तरह करें शामिल 

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0