World Food Safety Day Five Keys To Safer Food By WHO

    0
    195

    [ad_1]

    WHO के मुताबिक, दुनिया में 10 में से हर एक 1 व्यक्ति दूषित भोजन खाने के बाद बीमार पड़ जाता है और 4.20 लाख लोगों की हर साल मौत हो जाती है. यह एक बड़ा खतरा है.

    वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे हर साल 7 जून को मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2018 में इस दिवस को मनाने का ऐलान किया था. इस दिन फूड सेफ्टी को लेकर लोगों में जागरूक किया जाता है और दुनियाभर में खराब खाने से होने वाली बीमारियों के बारे में भी लोगों के ध्यान में लाया जाता है. अपने अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में सुरक्षित और पौष्टिक भोजन लेना जरूरी है.

    वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया में हर साल 10 में से 1 व्यक्ति दूषित भोजन खाने से बीमार पड़ जाता है और चार लाख 20 हजार लोगों की हर साल मौत हो जाती है. 5 साल से कम उम्र के बच्चे विशेष रूप से ज्यादा जोखिम होता है. 1 लाख 25 हजार छोटे बच्चे हर साल खाद्य जनित बीमारियों से मरते हैं.

    क्या आपका खाना सुरक्षित है?

    आप ये कैसे पता लगाएंगे कि आप जो खाना खा रहे हैं वो सुरक्षित है. फूड सेफ्टी से जुड़े मिथक को दूर करने के लिए डब्ल्यूएचओ ने पांच बातें शेयर की हैं. अगर आप इन पांच बातों का ध्यान रखते हैं तो आपका खाना सुरक्षित है. आपको अपने खाने में संक्रमण या किसी बीमारी के होने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. ये पांच बातें इस प्रकार हैं-

    • Keep Clean– खाना बनाने वाली जगह पर साफ-सफाई रखें. बर्तन को अच्छे से धोएं और अपने हाथ ही बार-बार धोते रहें.
    • Separate Raw & Cooked Food– कच्ची सब्जी और पकी हुई सब्जी को अलग-अलग कंटेनर में रखें. इन्हें अलग-अलग बर्तन में धोएं और अलग-अलग बर्तन में पकाएं.
    • Cook Thoroughly– सब्जी को अच्छी तरह से पकाएं. किसी भी रोगाणु को मारने और खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए भोजन को अच्छी तरह से पकाया जाना चाहिए.
    • Keep Food at Safe Temperatures– भोजन को सुरक्षित तापमान पर रखें. अलग-अलग तरह की खाने की चीजों को अलग-अलग तापमान पर रखा जाना चाहिए.
    • Use safe water & safe raw materials- खाना पकाते समय साफ पानी और अच्छे कच्चे पदार्थों का इस्तेमाल करें.

    कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे 2020 वर्चुअली मनाया जाएगा. लोगों को ऑनलाइन फूड सेफ्टी के बारे में जागरूक किया जाएगा. आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें, संयुक्त राष्ट्र ने अपनी दो एजेंसियों फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन (FAO) और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) को दुनियाभर में फूड सेफ्टी को बढ़ावा देने के लिए नामित किया है.

    ये भी पढ़ें-

    Health Tips: इम्यूनिटी पावर को बढ़ाकर कोरोना वायरस को ऐसे दे सकते हैं मात
    जानिए क्यों नींबू ना सिर्फ फल है, बल्कि शरीर के लिए दवा भी है

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0