World Health Day 2021: How To Beat Afternoon Sluggishness? Nutritionist Shares Two Easy Steps

    0
    12


    World Health Day 2021: हर साल 7 अप्रैल को दुनिया विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाती है. दिवस का उद्देश्य ये पक्का करने के लिए होता है कि हर शख्स को हर जगह अच्छे स्वास्थ्य के अधिकार का एहसास हो. कोरोना वायरस महामारी के बीच सबसे बढ़िया है कि हम घर पर रहते हुए ज्यादा फिट, स्वस्थ और मजबूत होने के विकल्पों को तलाश करें.

    स्वस्थ खाना और नियमित व्यायाम दो महत्वपूर्ण जरूरी शर्तें हैं. अगर कोई अन्य स्वास्थ्य की चिंता आपको परेशान कर रही है, तब उसका हल निकालने का उपयुक्त समय है. ऐसी ही एक चिंता है दोपहर की सुस्ती जो लगभग हर दिन हमला करती है और सामान्य काम के करने में असहाय कर देती है.

    दोपहर की सुस्ती से निजात पाने के प्रभावी टिप्स

    न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने इंस्टाग्राम पर दोपहर की झपकी के बारे में बात की है और उन्होंने बताया है कि कैसे ये उत्पादकता को कम करती है. उन्होंने कहा, “दोपहर की झपकी हमारे जैविक घड़ी या शरीर घड़ी में उतार-चढ़ाव के कारण होता है. ये दोपहर 2 बजे से 4 बजे के बीच कहीं भी हो सकता है. शरीर का तापमान कम हो जाता है और इस तरह हमारी मुस्तैदी भी घट जाती है.”

    दो आसान उपाय चिंता दूर करने में हैं मददगार

    अगर आप दोपहर की सुस्ती को मात देने के लिए चाय, कॉफी या कोई अन्य स्रोत या कैफीन के इस्तेमाल की सोच रहे हैं, तब उससे पहले आपको ये करना होगा.

    प्रोटीन से अपने प्लेट को आधा भरें- मखीजा के मुताबिक, आपको सुनिश्चित करना चाहिए प्रोटीन के हिस्से का आकार आपके लंच में कार्बोहाइड्रेट्स के प्रोटीन आकार की तुलना में ज्यादा बड़ा हो. इसका मतलब हुआ कि प्रोटीन की मात्रा (जैसे दाल, फलिया, चिकन, मछली और अंडा) कार्बोहाइड्रेट्स से ज्यादा (जैसे रोटी, चावल, इडली, ब्रेड, नूडल्स, पास्ता) ज्यादा होना चाहिए.

    किसी तरल पदार्थों का सेवन न करें- चाय, कॉफी, छाछ, पानी चा चाशनी लंच करने के 45 मिनट बाद इस्तेमाल किया जाना चाहिए. मखीजा कहती हैं, “ये दोनों कदम सुनिश्चित करेंगे कि आप दोपहर की सुस्ती को अलविदा कह सकें.”

    चेहरे पर दाने और मुंहासे की बन सकते हैं वजह ये फूड्स, आपकी स्किन के लिए नहीं हैं ठीक

    शरीर की तरह आंखों की सेहत भी है जरूरी, रोशनी सुधारने और बढ़ाने के लिए ये देसी उपाय हैं कारगर

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator





    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0

    NO COMMENTS